प्रॉपर्टी बुक करने से पहले देख लें ये डॉक्यूमेंट, सही प्रॉपर्टी चुनने में मिलेगी मदद

 21 Sep 2015  1948
नई दि‍ल्ली। आने वाले त्योहारी सीजन में आप भी अपने सपने का आशियाना बुक करने का प्लान बना रहे होंगे। क्‍या आपने होम वर्क कर लिया है कि प्रॉपर्टी बुक करने से पहले किन दस्तावेजों की जांच करनी चाहिए? अगर, नहीं किया है तो कर लीजिए। आज मनीभास्‍कर आपको बता रहा है कि प्रॉपर्टी खरीदने से पहले किन अहम दस्तावेजों की जांच जरूर करना चाहिए जिससे बाद में कोई टेंशन लेना नहीं पड़े।
 
मल्टी स्‍टोरी प्रोजेक्‍ट में प्रॉपर्टी
मल्टी स्‍टोरी प्रोजेक्ट में खरीददारी करने जा रहे हैं तो उसके पहले यह जांच लें कि उस डेवलपर को वहां पर कंस्ट्रक्शन की इजाजत मिली है या नहीं। सभी क्लियरेंस के दस्‍तावेज की मांग डेवलपर्स से करें। यदि डेवलपर जानकारी देने से माना करता है तो संबंधित विभागों से इसकी जानकारी एकत्र करें। प्रॉपर्टी का नक्शा पास हुआ है या नहीं, इसकी भी जानकारी बहुत जरूरी होती है।
 
कंस्ट्रक्शन शुरू करने के लिए सभी विभागों से क्लियरेंस जरूरी होती है। यदि डेवलपर जानकारी देने से मना करता है तो प्रॉपर्टी में निवेश नहीं करें। ग्राहक को इस बात की छानबीन भी करनी चाहिए कि जिस प्रोजेक्ट में वे निवेश करने जा रहे हैं, उसे टाउन प्लानिंग अप्रूवल दिया गया है या नहीं।
 
अगर, प्रोजेक्‍ट पूरा हो चुका है तो डेवलपर से कंप्लीशन सर्टिफिकेट और ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट की मांग करें। अगर, डेवलपर ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट देने से मना करता है तो इस बात की ओर इशारा करता है कि वह प्रोजेक्‍ट अप्रूव्ड प्लान के अनुसार निर्माण नहीं किया गया है। इस तरह के प्रोजेक्‍ट में अनधिकृत निर्माण की गिराने की संभावना बहुत जयादा होती है। इस तरह की प्रॉपर्टी में निवेश नहीं करें।