इस मौसम में कपड़े धोते वक्त इन चीजों का करें इस्तेमाल.. न रहेगी नमी, न बैक्टीरिया

 26 Sep 2015  1359
मानसून का मतलब है नम कपड़े और उनमें से आती बदबू। बारिश के मौसम में कपड़ों को बदबू और बैक्टीरिया से बचाने के लिए आप कुछ आसान से उपाय कर सकती हैं...

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा भी सिरके की तरह कपड़ों से बदबू हटाने का काम करता है। वॉशिंग मशीन में एक कप बेकिंग सोडा डालें और कपड़ों को सबसे लंबे साइकल पर चलाएं।  संभव हो तो गर्म पानी से धोएं। कपड़े धोने के बाद उनमें थोड़ा सा फेब्रिक सॉफ्टनर भी डालें। कपड़े नए जैसे हो जाएंगे।
 
सिरके का इस्तेमाल
सिरका प्राकृतिक रूप से संक्रमण दूर करने और बदबू हटाने वाला होता है। वॉशिंग मशीन में कपड़े धोते समय वॉश टब में एक कप सिरका डाल दें। अब वॉशिंग मशीन को सबसे लंबे साइकल पर चलाएं। सिरका कपड़ों में मौजूद बैक्टीरिया आसानी से खत्म कर देगा। अगर आप हाथ से कपड़े धो रही हैं, तब कपड़ों को थोड़ी देर के लिए सिरके और डिटर्जेंट वाले पानी में भिगो कर रखें।
 
ब्लीच से बचें
ब्लीच का इस्तेमाल : ब्लीच कपड़ों से बैक्टीरिया तो हटा देता है लेकिन यह उनके रंग और फेब्रिक को नुकसान भी पहुंचाता है।
 
अच्छा डिटर्जेंट काम में लें
बाजार में अलग-अलग डिटर्जेंट अलग काम के लिए उपलब्ध हैं। ऐसा डिटर्जेंट काम में लें जो गहरे दागों के लिए बना हो। इस तरह के डिटर्जेंट में बदबू से लडऩे वाली सामग्री होती है।  डिटर्जेंट का कम से कम प्रयोग करें।
 
जब आपके कपड़े बारिश में भीगकर बदबू मारने लगते हैं तो आपको लगता है कि डिटर्जेंट थोड़ा ज्यादा डालना पड़ेगा। असल में ऐसा करके आप कपड़ों को नुकसान ही पहुंचा रही होती हैं। ज्यादा डिटर्जेंट डालेंगी तो वह कपड़ों में रह जाएगा और फिर नमी पकड़ेगा। इससे और बदबू आएगी।
 
हवा में सुखाएं
अगर कपड़े हल्के ही गीले हैं तो फिर अच्छा यही होगा कि आप उन्हें हवा में सुखा दें। बाहर की ताजी और खुली हवा कपड़ों को न केवल सुखाएगी, बल्कि उनमें से बदबू भी हटा देगी।